Menu
blogid : 940 postid : 601859

हिन्दी ब्लॉगिंग और आज – Contest

BHAGWAN BABU 'SHAJAR'
BHAGWAN BABU 'SHAJAR'
  • 111 Posts
  • 2120 Comments

विषय : – “नव परिवर्तनों के दौर में हिन्दी ब्लॉगिंग”
………………………………………………………………………………………………………………..
विश्व पटल पर आज दिन प्रति बढ़ते जा रहे कम्प्युटर के माहौल में हिन्दी की उपस्थिति पूरे विश्व में फैले भारतीय व हिन्दी भाषियों को हिन्दी ब्लॉग के मंच पर लाकर एकत्र कर देता है। ब्लॉग के किसी विषय पर पूरे विश्व से जब प्रतिक्रिया के माध्यम से बहस होती है तो हिन्दीभाषियों और हिन्दी को एक मीठा सुकून तो देता ही है साथ-ही-साथ हिन्दी को एक नए मुकाम तक पहुँचाने के लिए एक सपने संजोने का एहसास भी देता है। हिन्दी ब्लॉगिंग आज उनलोगों के लिए भी अपने मन की बात कहने का अवसर देता है जिनके दिमाग में देश-दुनिया में हो रही घटनाओं के बारे में कुछ शब्दों के जाल अपने रंग-बिरंगे पंख लगाकर उड़ने लगते है और वो अपनी बात दुनिया वालो को बताना चाहते है। चुँकि हर कोई सम्पादक, पत्रकार या न्यूज एडिटर तो हो नहीं सकता, जिससे कि पत्र-पत्रिकाओं के माध्यम से वो अपनी बात दुनिया के सामने रख सके। लेकिन जैसे ही कम्प्युटर में हिन्दी लिखने की सुविधा का ईजाद हुआ, कि कुछ बेव-साईट्सों ने हिन्दी मे हर किसी को स्वतंत्रतापूर्वक अपना ब्लॉग लिखने की सुविधा उपलब्ध करा दी। जागरण जंक्शन उन्हीं मंचों में से एक सुपर मंच है। इतना होते ही लोगों के कलमों में पंख लग गये। आज हिन्दी ब्लॉगिंग के क्षेत्र में हजारों लोग अपनी भड़ास निकाल कर दुनिया के सामने रख रहे है। उनमें से बहुतेरे तो नए-नए लोग नित-प्रति जुड़ रहे है जो शौकिया तौर पर लिखते है, और खुद को लेखक और पत्रकार से कमतर भी नही आँकते हुए थकते।
.
समाज के बदलते हुए परिवेश में कम्प्युटर और इंटरनेट आज हर दरवाजे पर दस्तक दे रहा है। कम्प्युटर और इंटरनेट में हिन्दी ब्लॉगिंग के आ जाने से उन लोगों का रूझान भी कम्प्युटर की तरफ होता जा रहा है जो अंग्रेजी की अनभिज्ञता के कारण कम्प्युटर को हाथ लगाने से डरते थे। हिन्दी ब्लॉगिंग आज हर भारतीयों और हिन्दीवासियों के लिए एक क्रांति है, एक अवसर है कि हर हिन्दी जानने वाले इस दुनिया में अपनी उपस्थिति दर्ज करा सके, हिन्दी को इस विश्व पटल पर एक नया आयाम दे सके। हिन्दी इस दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है। क्योंकि हिंदी में वो क्षमता है कि मन के हर तरह की बातों, विचारो और भावों को सहजता और विनम्रता से सोलह आने शब्दों में इस तरह उतार सकता है कि कोई भी उसे पूरी तरह बिना संकोच के समझ सके।
.
हिन्दी ब्लॉगिंग आज सभी हिन्दी भाषियों को एकजुट कर रहा है। हिन्दी ब्लॉगिंग ही एक ऐसा माध्यम है जिससे लोग एक ही जगह बैठे अपनी बातों पर दुनिया में हर तरह के विचार रखने वाले लोगों से उस पर राय जानते है, फिर उस पर अपना तर्क देते है और एक नए तर्क के लिए इंतजार करते है। हम ये भी जान पाते है कि इस विषय पर कितने लोगो ने पढ़कर अपनी रूचि दिखाई। हिन्दी ब्लॉगिंग दूर देश-प्रदेश में बैठे लोगों से मिले बिना ही उसके व्यक्तिगत जीवन के बारे में भी जानकारी हासिल करने में मदद करता है। आज जरुरत हिन्दी ब्लॉगिंग को और प्रसार करने की है, जिससे हर कोई इससे जुड़ सके, अपने शौक़ से भी आगे बढ़ सके। क्योंकि जब कोई शौक़ व्यवसाय बनता है तो इसमें लाभ के अधिक मात्रा में होने की भी गुंजाइश रहती है। अगर हिन्दी ब्लॉगिंग के क्षेत्र मे लोगो का शौक़ व्यवसाय बनता है तो इसमे हिन्दी और हिन्दीभाषियों का सौभाग्य होगा जिसमें भारतीयों की संख्या ही अधिक होगी।
.
पढ़ाई के बदलते हुए दौर में अगर सभी साहित्यों और पाठ्यक्रमों को ब्लॉगिंग के माध्यम से इंटरनेट पर प्रकाशित किया जाए तो साहित्य से मुँह फेरते हुए लोग भी एकबार अपना रूख इस तरफ करेंगे। उनकी भी रूचि इस तरफ होगी। हिन्दी ब्लॉगिंग का और भी विस्तार होगा। हिन्दी का परचम पूरे विश्व मे लहरा उठेगा।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh